Breaking News
Home / top / अमेरिकी ‘एयरफोर्स वन’ जैसी एंटी मिसाइल विमान में सफर करेंगे PM मोदी

अमेरिकी ‘एयरफोर्स वन’ जैसी एंटी मिसाइल विमान में सफर करेंगे PM मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह एंटी मिसाइल विमान में सफर करेंगे। ये विमान किसी भी मिसाइल हमले से सुरक्षित होगा। पीएम मोदी के लिए दो बोइंग 777 विमान ‘एयर इंडिया वन’ का बेड़ा जून 2020 तक भारत आ जाएगा। इस विमान में एंटी मिसाइल तकनीक लगी होगी। इन विमानों का इस्तेमाल प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा।

वर्तमान में भी तीनों लोग एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमानों का प्रयोग करते हैं। इस विमान की खासियत होगी कि ये बिना ईंधन भरे ही ये ईंधन भरने के लिए बिना रुके अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भर सकते हैं। माना जा रहा है कि इस एयर इंडिया वन के बेड़े में दो विमान होंगे, जो साल 2020 तक दो बोइंग 777 विमान शामिल होंगे।इस विमान में बड़े विमान इन्फ्रारेड काउंटरमेजर्स, एकीकृत रक्षात्मक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध सूट और काउंटर-माप वितरण प्रणाली शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक साउथ ब्लॉक के अधिकारियों ने बताया कि, ये दोनों विमान अमेरिका के डलास में बोइंग सर्विस सेंटर में अपग्रेड किए जा रहे हैं। ये विमान न केवल किसी भी मिसाइल हमले से सुरक्षित होगा, बल्कि सुरक्षा उपायों का संबंध इस विमान में आधुनिक तकनीक लैस होगी। वर्तमान में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एयरइंडिया के विमान से सफऱ करते हैं , जो करीब 2 दशक पुराना है। वह विमान एयर इंडिया में पिछले 26 साल से सेवा में है। गौरतलब है कि अमेरिका ने फरवरी 2019 में भारत को इन रक्षा प्रणालियों की प्रोद्योगिकी देने की घोषणा की थी। इसके अनुसार भारत को लगभग 1400 करोड़ रुपये का खर्च करने होंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *