Breaking News
Home / top / प्रकाश जावड़ेकर बोले- अप्रैल 2020 में आएंगी BS6 बाइकें, प्रदूषण में आएगी कमी

प्रकाश जावड़ेकर बोले- अप्रैल 2020 में आएंगी BS6 बाइकें, प्रदूषण में आएगी कमी

नई दिल्ली:  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (prakash javadekar) ने सोमवार को दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. उन्होंने कहा, अक्टूबर से ही दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण बढ़ रही है. 2006 से दिल्ली की हवा तेजी से बिगड़ी रही है, लेकिन 2014 तक न तो इस बारे में बात की गई थी और न ही इसे सुधारने के लिए कुछ काम किया गया था. 2015 में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एनसीआर में हवा के क्वालिटी जांचने के लिए 113 मॉनिटरिंग सेंटर लगाए हैं.

प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा, 1 अप्रैल 2020 तक बीएस6 (BS6) बाइकें आएंगी. यूरो 3 से यूरो 4 पर आए. दिल्ली में बाईपास का काम हुआ है, जिससे 40 हजार ट्रक बाहर-बाहर से जाते हैं. मोटर व्हीकल एक्ट की वजह से भी हवा बदली है. इसके साथ ही नए 500 सीएनसी पंप लगे हैं. 300 इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो के लिए 100 बस दी गई है. पवार प्लांट बदरपुर बंद करने से प्रदूषण कम हुआ. 272 उद्योगों पीएमजी लगाया गया है.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ईट के भट्ठे में भी बदलाव लाया गया है. कचरा निष्पादन से 52 मेगा वाट बिजली बन रही है. भारत में पहली बार निर्माण वेस्ट के लिए नियम बने हैं. मेट्रो से इसकी तकनीकी ली गई है. पराली से प्रदूषण बढ़ती है. केंद्र सरकार ने 1150 करोड़ रुपए दिए हैं. पराली के लिए नई मशीन दी गई है. दीपावली पर पटाखे लाना है तो ग्रीन पटाखे लाए.

उन्होंने आगे कहा, प्रदूषण रोकने के लिए 46 विशिष्ट दाल आज से मैदान में उतरे हैं. बीएस6 से 80 प्रतिशत तक वाहन से होने वाले प्रदूषण कम हुआ है. 47 टास्क फोर्स की मीटिंग प्रदूषण पर हुई है. 108 से 162 हवा की क्वालिटी इंडेक्स हो गई है. उन्होंने अरविंद केजरीवाल पर कहा, तू-तू मैं-मैं नहीं करना चाहता हूं, सिर्फ काम करना चाहिए.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *