Breaking News
Home / top / सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, नरेंद्र मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया

सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा फैसला, नरेंद्र मोदी सरकार ने महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाया

नई दिल्ली:  सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, बुधवार को कैबिनेट की बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है. सरकार के फैसले के बाद महंगाई भत्ता (DA) 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. केंद्र सरकार के ताजा फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होने जा रहा है. वहीं इसका फायदा 62 लाख पेंशनधारकों को भी होगा.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के मुताबिक कैबिनेट की बैठक में महंगाई भत्ते को 5 फीसदी बढ़ाने का निर्णय हुआ है जिससे 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. महंगाई भत्ता अब 12 से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होगा. महंगाई में बढ़ोतरी से सरकार के खजाने पर 16,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

क्या होता है महंगाई भत्ता
सरकार सरकारी कर्मचारियों के बेहतर रहन सहन के लिए महंगाई भत्ता देती है. इसके अलावा महंगाई में बढ़ोतरी होने के बावजूद उनके जीवन स्तर में कोई दिक्कत नहीं हो इसलिए DA दिया जाता है. सरकार (Government) महंगाई भत्ता (Dearness Allowance-DA) पब्लिक सेक्टर यूनिट के कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को देती है. सरकार सामान्तया DA की गणना Consumer Price Index (CPI) के आधार पर करती है.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *