Breaking News
Home / top / माध्यमिक स्तर पर लर्निंग आउटकम जारी करेगा एनसीईआरटी

माध्यमिक स्तर पर लर्निंग आउटकम जारी करेगा एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद(एनसीईआरटी) अक्टूबर में 9वीं एवं दसवीं कक्षा की लर्निंग आउटकम रिपोर्ट, कला समन्वित पठन पाठन के स्तर को दर्शाने वाली रिपोर्ट तथा प्री स्कूल पाठ्यक्रम का ढांचा पेश करेगी।

एनसीईआरटी के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने बताया,‘‘हम इसी महीने तीन रिपोर्ट पेश कर रहे हैं जिसमें 9वीं एवं दसवीं कक्षा का लर्निंग आउटकम,आर्ट इंटीग्रेटेड लर्निंग तथा प्री स्कूल पाठ्यक्रम शामिल है। ’’

उन्होंने बताया कि पहली से आठवीं कक्षा के लिये लर्निंग आउटकम रिपोर्ट पहले ही जारी की जा चुकी है और अब 9वीं एवं दसवीं कक्षा की लर्निंग आउटकम रिपोर्ट जारी की जायेगी।

सेनापति ने बताया कि आर्ट इंटीग्रेटेड लर्निंग के तहत, अलग अलग विषयों के साथ कला, संगीत, नृत्य, थियेटर को पठन पाठन में किस प्रकार से जोड़ा जा सकता है, इस पर ध्यान दिया है। विज्ञान, गणित पढाते समय किस प्रकार से कला से जुड़े बोध एवं माध्यम का उपयोग किया जा सकता है, इस पर भी जोर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि शैक्षिक विषयों के साथ कला का एक पैकेज तैयार किया गया है।

एनसीईआरटी के निदेशक ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा के लिये लर्निंग आउटकम तैयार हो गया है। इसमें मुख्य रूप से इस बात पर जोर दिया गया है कि छात्रों को विषयवस्तु में दक्षता हासिल कराने के साथ उनकी क्षमता एवं क्रियात्मकता का उन्नयन किया जाए तथा बच्चों में तर्क आधारिक सोच को बेहतर बनाया जा सके।

सेनापति ने कहा कि हम परीक्षा और पाठ्यक्रम दो विषयों पर जोर दे रहे हैं । ऐसा देखा गया है कि 100 अंकों की परीक्षा में बच्चों की औसत दक्षता का स्तर 60 अंक के बराबर है, ऐसे में हम इन सभी विषयों पर जोर दे रहे हैं ताकि उनकी दक्षता बेहतर हो सके।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *