Breaking News
Home / top / अफगानिस्‍तान को भारत ने सौंपे दो और Mi-24V अटैक हेलीकॉप्‍टर्स,युद्ध में टूटेगी तालिबान की कमर

अफगानिस्‍तान को भारत ने सौंपे दो और Mi-24V अटैक हेलीकॉप्‍टर्स,युद्ध में टूटेगी तालिबान की कमर

काबुल। भारत ने अफगानिस्‍तान को दो और Mi-24V अटैक हेलीकॉप्‍टर्स सौंपे हैं। हेलीकॉप्टर अफगानिस्तान के रक्षामंत्री असदुल्लाह खालिद को भारतीय राजदूत विनय कुमार ने सौंपे हैं। सूत्रों की ओर से बताया गया है कि ये हेलीकॉप्टर भारत की तरफ से 2015-16 में अफगानिस्तान को उपहार में दिए गए चार हेलीकॉप्‍टर्स के बदले में हैं। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित भारतीय दूतावास की तरफ से इस पर एक ट्वीट भी किया गया।

त्रिपक्षीय समझौते के तहत मिले हेलीकॉप्‍टर

दूतावास की तरफ से किए गए ट्वीट में कहा गया है, ‘ राजदूत विनय कुमार ने एमआई-24वी को सेवा में शामिल किए जाने पर एएएफ को बधाई दी और सफलता के लिए शुभकामना दी। रक्षामंत्री असदुल्लाह खालिद ने इस मदद के लिए भारत को धन्यवाद दिया।’ अफगानिस्‍तान के चैनल टोलो न्यूज ने कहा है कि हेलीकॉप्‍टर्स को अफगानिस्तान के एक आर्मी एयरबेस पर सौंपा गया है। भारत की तरफ से मई में इसी तरह के चार हेलीकॉप्‍टर, अफगानिस्‍तान को सौंपे गए थे। ये हेलीकॉप्‍टर्स साल 2015 में दिए गए चार हेलीकॉप्‍टर्स की जगह लेंगे। भारत ने दिसंबर 2015 में अफगानिस्‍तान को चार एमआई-24 हेलीकॉप्‍टर्स सौंपे थे। पिछले वर्ष जुलाई तक भारत को इन चार हेलीकॉप्‍टर्स की सप्‍लाई करनी थी। लेकिन इसमें देर हो गई और अब जाकर ये हेलीकॉप्‍टर्स अफगानिस्‍तान को मिले हैं। अफगानिस्‍तान, बेलारूस और भारत ने एक त्रिपक्षीय सौदा किया था। इसके तहत अफगानिस्‍तान को चार हेलीकॉप्‍टर्स दिए जाने थे। बेलारूस में इन हेलीकॉप्‍टर्स का अपग्रेड किया जाना था और इसका खर्च भारत को ही उठाना था।

भारत सबसे बड़ा मददगार

भारत, अफगानिस्‍तान को मदद देने वाला सबसे बड़ा देश है। साल 2001 से अब तक भारत की ओर से अफगानिस्‍तान को तीन बिलियन डॉलर की मदद दी जा चुक‍ी है। जो हेलीकॉप्‍टर्स भारत ने अफगानिस्‍तान को सौंपे हैं, वह अफगान फोर्सेज और तालिबान के बीच जारी लड़ाई में अहम रोल अदा करेंगे। ये हेलीकॉप्‍टर अफगान एयरफोर्स के लिए रीढ़ की हड्डी साबित होंगे। इनके आने से अफगान सुरक्षाबलों की ताकत में इजाफा होगा। 25 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफगानिस्‍तान के दौरे पर गए थे और इसी दौरान भारत ने हेलीकॉप्‍टर्स गिफ्ट किए थे। पीएम मोदी ने इस दौरान भारत की ओर से निर्मित अफगान संसद का भी उद्घाटन किया था। भारत इस समय अफगान नेशनल डिफेंस एंड सिक्‍योरिटी फोर्सेज (एएनएसएफ) को मदद कर रहा है। भारत में अफगान सैनिक ट्रेनिंग के लिए आते हैं। अफगानिस्‍तान के पायलट भी भारत में ट्र‍ेनिंग हासिल कर चुके हैं।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *