Breaking News
Home / top / धनतेरस 2019 : सोना-चांदी पर छाई महंगाई! हल्के आभूषणों की मेकिंग पर बड़ी छूट

धनतेरस 2019 : सोना-चांदी पर छाई महंगाई! हल्के आभूषणों की मेकिंग पर बड़ी छूट

नई दिल्ली। धनतेरस से पहले भारतीय सर्राफा बाजार में इस बार हल्के आभूषणों की खास तैयारी की गई है, क्योंकि सोने और चांदी के भाव ऊंचे होने से हल्के आभूषणों में ग्राहकों की दिलचस्पी ज्यादा रहने की उम्मीद की जा रही है। भारत में महंगी धातुओं की खरीद के लिए धनतेरस को शुभ-मुहूर्त माना जाता है। धन-तेरस और पुष्य नक्षत्र के अवसर पर पूरे साल में सबसे ज्यादा सोने और चांदी व हीरे के आभूषणों की खरीद होती है।

जयपुर के आभूषण कारोबारी सुशील मेघराज ने आईएएनएस को बताया कि हर साल की तरह इस बार भी धनतेरस से पहले गुलाबी शहर का सर्राफा बाजार सज चुका है और ग्राहकों का इंतजार किया जा रहा है।

खास तैयारी को लेकर पूछे गए सवाल पर मेघराज ने कहा, पिछले साल के मुकाबले इस साल सोने-चांदी के भाव काफी ऊंचे हैं, इसलिए ग्राहकों के बजट को ध्यान में रखते हुए हल्के आभूषणों की खास तैयारी की गई है और मेकिंग पर 15-25 फीसदी तक की छूट की पेशकश की जा रही है। आभूषण कारोबारियों ने बताया कि सोने और चांदी के हल्के आभूषणों के लुभावने डिजाइन तैयार किए गए हैं।

जेम एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया (जीजेटीसीआई) के प्रेसीडेंट शांति भाई पटेल ने बताया कि ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आभूषण कारोबारियों ने अहमदाबाद में सोने के आभूषणों की मेकिंग पर 50 फीसदी तक छूट की पेशकश की है। उन्होंने कहा, धनतेरस से पहले 22 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र है, जिसे महंगी धातु खरीद के लिए शुभ मुहूर्त माना जाता है।

इसलिए सर्राफा बाजार में ग्राहकों की चहलकदमी पूरे सप्ताह बनी रहेगी। पटेल ने कहा कि इस बार हल्के आभूषणों के साथ-साथ सोने और चांदी के सिक्कों की बिक्री ज्यादा होने की उम्मीद है। पिछले महीने सोने का भाव देश के सर्राफा बाजार में 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम से ऊपर चला गया था, जबकि चांदी का भाव 50,000 रुपये प्रति किलो को पार कर गया था।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *