Breaking News
Home / top / एनआईए ने हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या की जांच के सिलसिले में तमिलनाडु में छापे मारे

एनआईए ने हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या की जांच के सिलसिले में तमिलनाडु में छापे मारे

चेन्नई। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कोयंबटूर में हिंदू कार्यकर्ताओं की हत्या की जांच के सिलसिले में बृहस्पतिवार को तमिलनाडु में कई जगहों पर छापे मारे।एजेंसी ने कहा कि कोयंबटूर, शिवगंगा, तिरुचिरापल्ली, नागपट्टिनम और तूतीकोरिन जिलों में छापे मारे गये, जहां इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और दस्तावेज जब्त किए गए।एनआईए के एक प्रवक्ता के अनुसार, आईएसआईएस कोयंबटूर मामले की जांच के सिलसिले में इन जिलों में छह स्थानों पर छापे मारे गये।एनआईए ने कहा, ‘‘यह मामला कोयंबटूर में कुछ हिंदू कार्यकर्ताओं पर हमला करके आईएसआईएस/दाएश के मकसद को आगे बढ़ाने के इरादे से छह आरोपियों और उनके सहयोगियों द्वारा रचे गए आपराधिक षड्यंत्र से जुड़ा हुआ है।’’

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘आरोपियों को सितंबर 2018 में राज्य की पुलिस ने गिरफ्तार किया था और इस साल फरवरी में एनआईए ने मामले में इन आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र दायर की थी। इन आरोपियों ने राज्य में सांप्रदायिक नफरत और आतंक पैदा करने वाले इस तरह के हमलों को शुरू करने के लिए अपने निशाने की टोह लेने सहित कई तैयारियां की थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तलाशी के दौरान, दो लैपटॉप, आठ मोबाइल फोन, पांच सिम कार्ड, एक एसडी कार्ड और चौदह दस्तावेज जब्त किए गए हैं।’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जब्त सामग्रियों को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा। छापे के दौरान पकड़े गए व्यक्तियों से इस अपराध में किसी भी भूमिका के अलावा आरोपित किए गए व्यक्तियों के साथ उनके संबंध को सत्यापित करने के लिए पूछताछ की जा रही है।’’इससे पहले पुलिस ने बताया कि एनआईए के अधिकारियों ने दो लोगों के घरों पर छापे मारे।

पुलिस ने बताया कि जांच एजेंसी के अधिकारियों की एक टीम ने नागपट्टिनम जिले के नागौर में एक मकान में छापा मारा। उन्होंने बताया कि वे एक व्यक्ति से पूछताछ कर रहे हैं। पुलिस ने बताया कि डीएसपी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में 10 अधिकारियों की एक टीम कोच्चि से रवाना हुई और नागौर में मियांदाद स्ट्रीट पर स्थित एक मकान में छापा मारा। पुलिस ने बताया कि किसी संभावित आतंकी संपर्क का पता लगाने के लिये वे एक व्यक्ति से पूछताछ कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि कोयंबटूर में दो लोगों के ठिकानों पर छापे मारे गए क्योंकि वे कथित रूप से एक आतंकवादी गिरोह से जुड़े लोगों के संपर्क में थे, जिन्होंने साजिश रची, धन एकत्र किया और इस्लामिक शासन की स्थापना के इरादे से भारत में आतंकी हमलों को अंजाम देने की तैयारी की। पुलिस ने बताया कि पांच सदस्यीय दल ने शहर के जीएम नगर में निसार और लॉरीपेट में सौरीद्दीन के घर पर छापेमारी की। एनआईए ने आतंकवादी गिरोह के साथ कथित संबंध की आशंका में 21 सितंबर को भी राज्य के तिरुनेलवेली जिले में एक व्यक्ति के घर पर छापा मारा था। इसके अलावा, एनआईए ने तमिलनाडु में जारी एक आतंकी अलर्ट के संबंध में 29 अगस्त को कोयम्बटूर में कई स्थानों पर छापे मारे थे। इससे पहले जुलाई में जांच एजेंसी ने ‘‘अंसारूल्ला’’ आतंकवादी मॉड्यूल मामले की जांच के सिलसिले में तमिलनाडु में 14 जगहों पर छापे मारे थे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *