Breaking News
Home / top / संजय राउत बोले- अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम, शिवसेना का ही बनेगा CM

संजय राउत बोले- अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम, शिवसेना का ही बनेगा CM

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा से चल रही जबरदस्त रस्साकशी के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया है कि शिवसेना राज्य में अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम है।

राउत और राकांपा प्रमुख शरद पवार की मुलाकात के बाद राज्य में सरकार बनाने के एक नये विकल्प को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। इस बीच शुक्रवार को शिवसेना सांसद संजय राउत ने दावा किया है कि शिवसेना अगर चाहे तो राज्य में अपने दम पर सरकार बना सकती है और उसे स्थिर सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या भी मिल जाएगी।

राउत ने यहां संवाददाताओं से कहा कि भाजपा और शिवसेना के बीच सरकार गठन को लेकर अब तक कोई बातचीत नहीं हुई है।

राज्यसभा सदस्य राउत ने कहा, ‘‘भाजपा को कोई अल्टीमेटम (सरकार गठन पर) नहीं दिया गया है। वे बड़े लोग हैं।’’

उन्होंने कहा कि यदि शिवसेना चाहे तो अपने दम पर महाराष्ट्र में सरकार बना सकती है। उन्होंने कहा कि यदि पार्टी निर्णय करती है तो उसे राज्य में स्थिर सरकार बनाने के लिए जरूरी संख्या मिल जायेगी। जनता ने विधानसभा चुनाव में 50-50 फॉर्मूले के आधार पर राज्य में सरकार बनाने का जनादेश दिया है। इस फॉर्मूले पर महाराष्ट्र के लोगों के समक्ष सहमति बनी थी। जनता शिवसेना का मुख्यमंत्री चाहती है और लिख लीजिए मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा।

हाल में हुए विधानसभा चुनावों 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 105 सीटें मिलीं जबकि शिवसेना के खाते में 56 सीटें आई हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिली हैं।

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी राज्य में ढाई साल के लिये मुख्यमंत्री पद और 50:50 के अनुपात में मंत्रालयों का बंटवारा चाहती है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे यह दावा करते आये हैं कि 2019 के चुनाव से पहले उनके, मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस और भाजपा प्रमुख अमित शाह के बीच हुई बैठक में एक फॉर्मूले पर सहमति बनी थी। इसके तहत तय हुआ था कि मुख्यमंत्री पद बारी-बारी से दोनों पार्टियों को दिया जाएगा।

बहरहाल, भाजपा ने ऐसे किसी भी फॉर्मूले से स्पष्ट तौर पर मना किया है और उसका कहना है कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अगले पांच साल तक मुख्यमंत्री के पद पर बने रहेंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *