Breaking News
Home / top / खतरनाक रूप ले सकता है तूफान ‘महा,’ महाराष्ट्र, गोवा सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

खतरनाक रूप ले सकता है तूफान ‘महा,’ महाराष्ट्र, गोवा सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

दक्षिण भारत में मौसम तेजी से तेवर बदल रहा है. स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्व मध्य अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र में चक्रवाती तूफान महा (Maha cyclone) में तेजी आने के बाद शुक्रवार शाम तक चक्रवात और शक्तिशाली होने की संभावना है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान महा अगले 24 घंटों में पूर्वी-मध्य अरब सागर में बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार को लक्षद्वीप में मौसम बिगड़ने की संभावना कम है क्योंकि तूफान उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.

मौसम विभाग ने इस तूफान को देखते हुए कई महाराष्ट्र, गोवा और दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. बारिश के कारण तमिलनाडु के मदुरै में वैगई नदी का जलस्तर बढ़ गया है. मौसम विभाग ने लक्षद्वीप, केरल और कर्नाटक के तटीय इलाकों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

लक्षद्वीप के कालेपानी द्वीप पर गुरुवार को भारी बारिश के कारण बहुत नुकसान हुआ. मछुआरों को लक्षद्वीप और दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में प्रवेश करने से रोका गया है. महा तूफान के कारण समुद्र में जो उथल पुथल हुई उसके कारण केरल के चेलांम, एर्नाकुलम में सड़कों और घरों तक पानी आ गया.

बता दें कि पहले भी दक्षिण में वायु, हिका चक्रवात बन चुके हैं. क्यार चक्रवात का कहर अभी भी जारी है. मौसम विभाग ने कुछ दिन पहले ही यहां चक्रवात महा आने का अलर्ट जारी किया था. केरल के 6 जिलों में इस चक्रवात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *