Breaking News
Home / top / तीन दिवसीय दौरे पर बैंकाक पहुंचे पीएम मोदी, कहा- भारत ने RCEP पर उचित प्रस्ताव किए पेश

तीन दिवसीय दौरे पर बैंकाक पहुंचे पीएम मोदी, कहा- भारत ने RCEP पर उचित प्रस्ताव किए पेश

बैंकाकः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर शनिवार को यहां पहुंचे। प्रधानमंत्री भारत-आसियान सम्मेलन तथा क्षेत्रीय विस्तृत आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर यहां आए हैं। यह दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब भारत को 16 एशिया प्रशांत देशों के एक बड़े व्यापार सौदे का समर्थन करने के लिए राजी करने के वास्ते कूटनीतिक प्रयास चल रहे हैं ताकि दुनिया में एक सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र बनने की राह आसान हो सके।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) की लंबी समय से जारी वार्ता के अंतिम चरण में पहुंचने पर कहा कि भारत ने ‘‘उचित प्रस्तावों’’ को एक स्पष्ट तरीके से आगे रखा है और मुक्त व्यापार के लिए ‘‘ईमानदारी’’ से वार्ता कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत को यह ‘‘स्पष्ट’’ है कि पारस्परिक रूप से लाभप्रद आरसीईपी, जिससे सभी पक्ष यथोचित लाभ प्राप्त करते हैं, वह देश और वार्ता में शामिल अन्य सभी राष्ट्रों के हित में है।

प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी 10 आसियान देशों (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) और छह अन्य देशों – भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के वार्ताकारों की बातचीत के दौरान की, जो शिखर सम्मेलन में समझौते पर मुहर लगाने के लिए गहन वार्ता में लगे हुए हैं।

पीएम मोदी तीन नवम्बर को 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। वह चार नवंबर को 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और एक क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) समझौते पर बातचीत करने वाले देशों की तीसरी शिखर बैठक में भी भाग लेंगे। कई राजनयिक सूत्रों ने पीटीआई से पुष्टि की कि भारत को छोड़ कर सभी 15 आरसीईपी देश सोमवार को समूह के नेताओं की शिखर बैठक के दौरान समझौते को अंतिम रूप देने पर चर्चा करेंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *