Breaking News
Home / top / पेट्रोल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, डीजल की कीमत स्थिर

पेट्रोल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, डीजल की कीमत स्थिर

नई दिल्ली : पेट्रोल के दाम में लगातार तीसरे दिन रविवार को गिरावट दर्ज की गई जबकि डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ। पेट्रोल की कीमत फिर दिल्ली और कोलकाता में सात पैसे जबकि मुंबई में छह पैसे और चेन्नई में आठ पैसे प्रति लीटर कम हो गई है। चारों महानगरों में डीजल के भाव में दो दिनों से स्थिरता बनी हुई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 72.74 रुपये, 75.45 रुपये, 78.42 रुपये और 75.59 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम पूर्ववत क्रमश: 65.80 रुपये, 68.19 रुपये, 68.99 रुपये और 69.52 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं।

उधर, बेंचमार्क कच्चा तेल बेंट क्रूड के दाम में बीते सप्ताह के आखिरी सत्र में दो डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि दर्ज की गई और अगर आगे भी यह वृद्धि जारी रहती है तो आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर वृद्धि हो सकती है। गौरतलब है कि बीते एक महीने में पेट्रोल के दाम में तकरीबन दो रुपये प्रति लीटर की कमी आई है।

दो अक्टूबर 2019 को दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 74.61 रुपये, 77.23 रुपये, 80.21 रुपये और 77.50 रुपये प्रति लीटर थे।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड का जनवरी डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 3.37 फीसदी की तेजी के साथ 61.63 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का दिसंबर अनुबंध 3.67 फीसदी की बढ़त के साथ 56.17 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *