Breaking News
Home / top / सुप्रीम कोर्ट ने कहा- दिल्ली में एयर प्यूरीफायर टावर लगाने के लिए रोड मैप तैयार करे, ऑड-ईवन पर उठाए सवाल

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- दिल्ली में एयर प्यूरीफायर टावर लगाने के लिए रोड मैप तैयार करे, ऑड-ईवन पर उठाए सवाल

नई दिल्ली। प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि प्रदूषण संकट से निपटने और दिल्ली की हवा को साफ करने के लिए केंद्र सरकार एयर प्यूरीफायर टावर लगाने के लिए रोड मैप तैयार करे। इसके साथ ही कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा कि बताएं दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम लागू करने से कोई फायदा हुआ है? सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि एयर क्लीनिंग डिवाइस को लगाने के लिए कितना समय लगेगा? सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि चीन ने कैसे किया? कोर्ट में एक्सपर्ट ने बताया कि हमारे यहां 1 किलोमीटर वाला डिवाइस है, चीन में 10 किलोमीटर तक कवर करता है। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि आप छोटे इलाक़े को क्यों कवर करना चाहते हैं।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा कि ये बताइए कि ऑड-ईवन से वायु प्रदूषण को लेकर कोई फायदा हुआ है या नहीं? दिल्ली सरकार ने बताया कि 10 अक्टूबर से हवा बहुत खराब हो गईं। कोर्ट ने कहा कि हम इस बात को लेकर चिंतित है कि जब प्रदूषण स्तर अपने चरम पर है और आपने ऑड-ईवन लागू किया है तो इसका क्या असर हुआ है? दिल्ली सरकार का आंकड़ा देखने के बाद कोर्ट ने कहा कि ऑड-ईवन से प्रदूषण पर कोई असर नहीं पड़ रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने वायु प्रदर्शन को लेकर सरकार से पूछा है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज भी लगभग 600 है। लोग कैसे सांस लेते हैं? । सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि प्रदूषण संकट से निपटने के लिए दिल्ली भर में वायु शुद्धिकरण टावरों की स्थापना के लिए एक रोड मैप तैयार करे।

आपको बताते जाए कि देश की राजधानी दिल्ली में आज भी प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है।एयर क्वालिटी इंडेक्स ने मंदिर मार्ग इलाके में 700 के पार दर्ज किया गया है। दिल्ली के द्वारका, पूसा रोड, सत्यवती कॉलेज, पंजाबी बाग में यह 700 तक पहुंच चुका है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वे जबरन दिल्ली वासियों पर ऑड-ईवन थोपना नहीं चाहते हैं। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि अगले दो दिनों में हवा कुछ साफ होने के आसार हैं। अगर अगले दो दिनों में स्थिति नहीं सुधरी तो सोमवार को ऑड-ईवन बढ़ाने पर निर्णय लिया जाएगा। आज दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम खत्म हो रहा है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *