Breaking News
Home / top / जेएनयू के सभी छात्रों को होस्टल चार्ज में रियायत दी जाए, हाई लेवल कमेटी की सिफारिश

जेएनयू के सभी छात्रों को होस्टल चार्ज में रियायत दी जाए, हाई लेवल कमेटी की सिफारिश

जवाहरलाल नेहरू यूनीवर्सिटी के प्रशासन द्वारा गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने सिफारिश की है कि यूटीलिटी और सर्विस चार्ज में रियायत यूनीवर्सिटी के सभी छात्रों की दी जाए, न कि सिर्फ गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) छात्रों को। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट प्रशासन को सोमवार को सौंप दी।

यूटीलिटी, सर्विस चार्ज आधा लिया जाए

कमेटी ने होस्टल में यूटीलिटी और सर्विस चार्ज की समीक्षा की। हर महीने छात्रों से करीब 2000 रुपये (बिजली, पानी चार्ज 300 रुपये मिलाकर) ये चार्ज लगते हैं। कमेटी की सिफारिश है कि ये चार्ज 2000 रुपये से घटाकर 1000 रुपये किए जा सकते हैं। घटी दर का लाभ सभी छात्रों को दिया जाना चाहिए।

बीपीएल छात्रों को 75 फीसदी रियायत दें

कमेटी ने यह भी सिफारिश की है कि यूटीलिटी और सर्विस चार्ज में बीपीएल छात्रों को 75 फीसदी रियायत दी जानी चाहिए। उनसे इसका चार्ज सिर्फ 500 रुपये प्रति माह लिया जाना चाहिए। बाकी सभी छात्रों को इस चार्ज में 50 फीसदी की रियायत दी जाए।

मंत्रालय की कमेटी की भी रिपोर्ट जल्द

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति की भी रिपोर्ट जल्दी ही पेश होने की उम्मीद है। यूनीवर्सिटी के छात्र होस्टल फीस बढ़ाने के मुद्दे पर लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यूनीवर्सिटी प्रशासन ने फीस वृद्धि में आंशिक कटौती की घोषणा की है लेकिन छात्रों ने इसे नामंजूर कर दिया।

About admin