Breaking News
Home / top / नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित, PNB से 13,500 करोड़ के घोटाले का आरोपी

नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित, PNB से 13,500 करोड़ के घोटाले का आरोपी

साल 2017 में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में हुई 13,500 करोड़ रुपये की बड़ी धोखाधड़ी(Bank Fraud) मामले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी(Nirav Modi) को बड़ा झटका लगा है. विशेष पीएमएलए (धन शोधन निवारण अधिनियम) अदालत ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी(Fugitive Economic Offender) घोषित किया है. भारतीय जांच एजेंसियों(Indian Investigative Agencies) के लिए यह बड़ी खबर माना जा रहा है.

ईडी के विशेष अधिवक्ता ने बताया कि विजय माल्या के बाद भगोड़ा आर्थिक अपराध अधिनियम (एफईओए) के अंतर्गत नीरव मोदी भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित होने वाला दूसरा अभियुक्त बन गया है. विजय माल्या को इसी साल जनवरी में मुंबई स्थित विशेष अदालत ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया था.

इससे एक दिन पहले उसके मामा और घोटाले के सह आरोपी मेहुल चोकसी को बंबई हाईकोर्ट ने बड़ा झटका दिया था. बंबई हाईकोर्ट ने विशेष पीएमएलए कोर्ट की कार्यवाही पर रोक लगाने की याचिका को खारिज कर दिया था. पीएमएलए कोर्ट में ईडी पिछले काफी समय से नीरव मोदी को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग कर रही है.

एक दिन पहले विशेष पीएमएलए न्यायाधीश वी.सी. बार्डे ने कहा था कि सीआरपीसी की धारा 82 के अंतर्गत परिकल्पित घोषणा जारी की जाएगी, क्योंकि आरोपी फरार हो गए. इसके अलावा विशेष अदालत ने नीरव मोदी, उसके भाई निशाल मोदी तथा सुभाष परब को 15 जनवरी तक पेश होने का आदेश दिया है. इन तीनों को ही सीबीआई ने भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने के लिए अगस्त में याचिका दायर की थी.

About admin