Breaking News
Home / top / इस सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स 2019 बनी अफ्रीकन गर्ल ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी, जानें

इस सवाल का जवाब देकर मिस यूनिवर्स 2019 बनी अफ्रीकन गर्ल ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी, जानें

अटलांटा। अमेरिका के अटलांटा में आयोजित हुई मिस यूनिवर्स 2019 (Miss Universe 2019) प्रतियोगिता का खिताब दक्षिण अफ्रीका की ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी (Zozibini Tunzi) ने जीत लिया है। प्यूर्टो रिको की मैडिसन एंडरसन फर्स्ट रनर-अप जबकि मेक्सिको की सोफिया अरागॉन सेकेंड रनर-अप रहीं। गौरतलब है कि मिस यूनिवर्स 2019 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं 26 वर्षीय वर्तिका सिंह टॉप 10 में भी जगह नहीं बना सकी थीं।

मिस यूनिवर्स 2019 ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी दक्षिण अफ्रीका के सोलो की रहने वाली हैं और महिला अधिकार कार्यकर्ता हैं। 26 वर्षीय टुन्ज़ी के पास पब्लिक रिलेशन्स व इमेज मैनेजमेंट की बैचलर डिग्री है और उन्होंने पब्लिक रिलेशन्स में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री भी पूरी की है। टुन्ज़ी ने ओगिल्वी केप टाउन के जनसंपर्क विभाग में इंटर्नशिप भी किया है।
मिस यूनिवर्स 2019 प्रतियोगिता के आखिरी राउंड में तीनों प्रतिभागियों से पूछा गया था, ‘वह कौनसी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है जो आज की तारीख में हमें युवा लड़कियों को सिखानी चाहिए?’ इसपर विजेता ज़ोज़िबिनी टुन्ज़ी ने कहा, ‘सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जो लड़कियों को सिखानी चाहिए वह है नेतृत्व करना, समाज में अपनी जगह बनाने से ज़्यादा ज़रूरी कुछ भी नहीं हैं।’

About admin