Breaking News
Home / top / संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

संसद के शातकालीन सत्र के बाद दोनों सदन अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो गए। संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत 18 नवंबर को हुई थी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने संसद के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन सदन में भारी हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही अनिश्वितकाल के लिए स्थगित कर दी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर सदन में भारी हंगामा हुआ। बिड़ला ने कहा कि निचले सदन ने 18 विधेयकों को फिर से प्रस्तुत किया और कुल 14 विधेयकों को पारित किया, जिसमें विवादास्पद नागरिकता (संशोधन) विधेयक, एसपीजी (संशोधन) विधेयक, चिट फंड (संशोधन) विधेयक, शस्त्र (संशोधन) विधेयक शामिल हैं।

इसके अलावा इसमें दादर एवं नगर हवेली तथा दमन एवं दीव (केंद्र शासित प्रदेशों का विलय) विधेयक, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का निषेध (उत्पादन, निर्माण, आयात, निर्यात, परिवहन, बिक्री, वितरण, भंडारण, विज्ञापन) विधेयक और दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में निवासियों के सार्वजनिक अधिकारों की मान्यता से संबंधित विधेयक शामिल हैं।

18 नवंबर को शुरू हुए शीतकालीन सत्र के दौरान सदन की 20 बैठकें हुईं और इसकी कार्यवाही 130 घंटे 45 मिनट तक चली।

सत्र के दौरान सार्वजनिक महत्व के कुल 364 मामले उठाए गए, जिनमें से 121 सदन में उठाए गए और 243 सदन पटल पर रखे गए।

इसके अलावा सदन में ‘वायु प्रदूषण व जलवायु परिवर्तन’ और ‘फसलों के नुकसान और किसानों पर इसके प्रभाव’ विषय पर दो छोटी अवधि की चर्चा भी की गई।

About admin