Breaking News
Home / top / लीबिया में विदेशी हस्तक्षेप सीमित करने के लिए दुनिया की महत्वपूर्ण शक्तियों ने किए हस्ताक्षर

लीबिया में विदेशी हस्तक्षेप सीमित करने के लिए दुनिया की महत्वपूर्ण शक्तियों ने किए हस्ताक्षर

लीबिया में गृह युद्ध में विदेशी हस्तक्षेप को सीमित करने और उत्तरी अफ्रीकी देशों में समूहों के बीच हिंसा को शांतिपूर्वक समाप्त करने के लिए दुनिया की कई प्रमुख शक्तियों ने एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

बर्लिन में एक लंबे शिखर सम्मेलन के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यह समझौता जो रविवार को हुआ, एक राजनीतिक प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा और युद्ध का एक सैन्य समाधान होगा।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा, “हम लीबिया में संघर्ष विराम का समर्थन करने के लिए एक व्यापक योजना के तहत एक समझौते पर आए हैं।” हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि लीबिया में शांति का मार्ग एक लंबा और कठिन होगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लीबिया में लंबे समय से शांति स्थापित करने के प्रयास किए गए हैं।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि “हर कोई इस बात से सहमत है कि हमें हथियारों के प्रतिबंध का सम्मान करना चाहिए और प्रतिबंध को पहले से अधिक कसकर नियंत्रित किया जाना चाहिए।” हालांकि उन्होंने पुष्टि की कि उल्लंघन कर्ता के लिए संभावित प्रतिबंधों पर चर्चा नहीं की गई।

इस सम्मेलन में लीबिया के राष्ट्रीय सेना (LNA) के सैन्य कमांडर खलीफा हॉफ्टर और संयुक्त राष्ट्र-प्रमाणित सरकार (GNA) के प्रधान मंत्री फैज-उल-सिराज ने वर्तमान लीबिया युद्ध में भाग लिया था। कौन सा पहला संवाद था जिसने सभी दलों और उनके समर्थकों को एक साथ लाया। मजबूत विपक्ष जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से भी नहीं मिला।

About admin