Breaking News
Home / top / मध्यप्रदेश सरकार करेगी आपदाग्रस्त परिवारों की मदद, इन जिलों में मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश सरकार करेगी आपदाग्रस्त परिवारों की मदद, इन जिलों में मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश सरकार ने आपदाग्रस्त परिवार वालों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि वो आपदाग्रस्त परिवारों को रियायती दर पर गेहूं उपलब्ध कराएगी। इसके लिए सरकार ने ढाई करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। इस राशि से खाद्य-नागरिक आपूर्ति विभाग को होने वाले नुकसान की भरपाई होगी।

मध्‍य प्रदेश में अतिवृष्टि के कारण मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा और भिंड जिले में लोगों को काफी नुकसान हुआ है। अतिवृष्टि और बाढ़ में मकान और सामान के साथ अनाज का भी नुकसान हुआ है। इन चारों जिलों में ऐसे छह हजार परिवार मिले हैं। जिनका अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है। अब ऐसे परिवारों को छह माह तक रियायती दर पर गेहूं दिया जाएगा।

विभाग के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर (Pradyuman Singh Tomar) ने बताया कि प्राकृतिक आपदाग्रस्त परिवारों को एक रुपए प्रति किलो की दर पर पांच किलो प्रति सदस्य के मान से गेहूं दिया जाएगा। मंत्री ने बताया कि आपदाग्रस्त परिवारों को सिर्फ गेहूं दिया जाएगा। उनका कहना है, प्राकृतिक आपदाग्रस्त परिवारों को एक रुपये प्रति किलो की दर पर 5 किलो प्रति सदस्य के मान से गेहूँ प्रदाय किया जायेगा। केवल उन्हीं परिवार वालों को ही गेहूँ मिल सकेगा, जो अभी राष्ट्रीय खाद्य (National Food) सुरक्षा अधिनियम में सस्ता राशन प्राप्त नहीं कर पा रहा है।

About admin