Breaking News
Home / top / शा राजीव गांधी स्कूल में हुआ संविधान का वाचन , जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने की इसकी शुरुआत

शा राजीव गांधी स्कूल में हुआ संविधान का वाचन , जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने की इसकी शुरुआत

भोपालः मध्य प्रदेश के स्कूलों में सभाओं के दौरान विद्यार्थी हर शनिवार को संविधान की प्रस्तावना पढ़ेंगे. इसकी शुरुआत शनिवार से भोपाल के पांच नंबर स्टॉप स्थित राजीव गांधी हाई स्कूल से हुई. जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने इसकी शुरुआत की. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि संविधान की प्रस्तावना से संबंधित आदेश को प्रदेश में तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है.

पीसी शर्मा ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश के अनुसार प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक या शिक्षक के देखरेख में विद्यार्थी हर शनिवार को प्रार्थना सभा के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ करेंगे.

इसी प्रकार उच्च और उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में विद्यार्थी बाल सभा के दौरान प्राचार्यों के निर्देशन में हर शनिवार को संविधान की प्रस्तावना का पाठ करेंगे. सरकार का यह कदम ऐसे समय आया है जब नागरिकता कानून और एनआरसी के समर्थन व विरोध में देश-प्रदेश में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं

इससे पहले इसी तरह का आदेश महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने मंगलवार को जारी किया था. सरकार ने कहा था महाराष्ट्र में 26 जनवरी से सभी स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से किया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ हर दिन सुबह की प्रार्थना के बाद किया जाएगा.

About admin