Breaking News
Home / top / गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी बनें ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो

गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी बनें ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो का नाम आज उन विश्व नेताओं की सूची में शुमार हो गया, जिन्होंने पिछले कुछ दशकों में भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनकर शिरकत की है।

बोलसोनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने राजपथ पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं के साथ भव्य परेड का आनंद उठाया।

इससे पहले 1996 और 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं।

वहीं 2016 में ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर गोवा में आयोजित आठवीं ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने भारत आए थे।

बोलसोनारो ने राष्ट्रपति चुनाव में प्रचंड जीत के बाद एक जनवरी 2019 को कार्यभार संभाला था, जिसके बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो ने शनिवार को भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय संबंधों में नयी गति पैदा करने के उद्देश्य से विभिन्न मुद्दो पर व्यापक चर्चा की थी। इस दौरान दोनों देशों ने कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, जैव ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खनन, सांस्कृतिक आदान प्रदान, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे।

बोलसोनारो के मुख्य अतिथि के तौर पर यहां पहुंचने की कई खेमों ने आलोचना भी की है।

इस विवाद पर सवाले किए जाने पर विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजय ठाकुर सिंह ने पिछले सप्ताह कहा था,‘‘ राष्ट्रपति बोलसोनारो की यात्रा अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह हमारे सामरिक संबंधों को नई ऊर्जा प्रदान करने और केंद्रित रूप में आगे बढने का महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगी । ’’

उन्होंने कहा, ‘‘ इस यात्रा से भारत-ब्राजील के बीच बहुआयामी संबंधों के और विस्तार पाने तथा मजबूत होने की उम्मीद है।’’

ब्राजील के राष्ट्रपति के साथ उनकी बेटी लॉरा बोलसोनारो, पुत्रवधू लेटिसिया फर्मो, आठ मंत्री, चार सांसद, ब्राजील की संसद में ब्राजील-भारत मैत्री समूह के अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी दौरे पर आया है। वे 24-27 जनवरी तक भारत यात्रा पर आए हैं।

About admin