Breaking News
Home / top / पद्म भूषण सम्मान मिलने पर PDP नेता मुजफ्फर हुसैन बेग बोले- यह मुझे नहीं दिया गया है, बल्कि…

पद्म भूषण सम्मान मिलने पर PDP नेता मुजफ्फर हुसैन बेग बोले- यह मुझे नहीं दिया गया है, बल्कि…

जम्मू:  भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म सम्मान की घोषणा की थी. इस बार कुल 141 हस्तियों को यह सम्मान मिला है. जिसमें 118 हस्तियों को पद्म श्री, 16 हस्तियों को पद्म भूषण औऱ 7 हस्तियों को पद्म विभूषण सम्मान मिला है. पीडीपी नेता मुजफ्फर हुसैन बेग को भी पद्म भूषण सम्मान मिला है. यह सम्मान मिलने पर हुसैन बेग ने कहा कि यह सम्मान मुझे नहीं दिया गया है, बल्कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को दिया गया है.

मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा कि जम्मू कश्मीर में कभी कोई जनमत संग्रह नहीं हो सकता है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अमेरिकी राष्ट्रपति जम्मू कश्मीर के लिए स्वायत्तता की मांग कर रहे हैं. इसका मतलब ये है कि उन्होंने स्वीकार किया है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. हम मांग करते हैं कि जम्मू-कश्मीर को वह दिया जाना चाहिए जो संविधान हमें देता है.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार ने पद्म विभूषम, पद्म भूषण और पद्म श्री सम्मानों की घोषणा की थी. भारत सरकार ने इन हस्तियों की पूरी लिस्ट जारी की है. इन लिस्ट में कुल 118 हस्तियों को पद्म श्री सम्मान मिला है. 7 हस्तियों को पद्म विभूषण सम्मान मिला है. वहीं 16 हस्तियों को पद्म भूषण सम्मान मिला है. मरणोपरांत अरुण जेटली (Arun Jaitley), सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) और जॉर्ज फर्नांडीस (George Fernandes) को पद्म विभूषण पुरस्कार मिला है. इसके अलावा ही 4 अन्य हस्तियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

पद्म भूषण की पूरी लिस्ट

1. एम. मुमताज अली

2. सैयद मुआजीम अली

3. मुजफ्फर हुसैन बेग

4. अजय चक्रवर्ती

5. मनोज दास

6. बालकृष्ण दोशी

7. कृष्णामल जगन्नाथ

8. एस. सी जमीर

9. अनिल प्रकाश जोशी

10. डॉ. टीजरिंग लंडल

11. आनंद महिंद्रा

12. नीलकांता रामाकृष्णा माधव मेनन (मरणोपरांत)

13. मनोहर गोपाल कृष्णा प्रभू पर्रिकर (मरणोपरांत)

14. जगदीश शेठ

15. पी.वी सिंधू

16. वेणु श्रीनिवासन

About admin