Breaking News
Home / top / भारी बारिश से ब्राजील में तबाही, मृतकों की संख्या 45 हुई

भारी बारिश से ब्राजील में तबाही, मृतकों की संख्या 45 हुई

ब्राजील : ब्राजील के मिनस जेराइस प्रांत में भारी बारिश के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि 101 शहरों में आपात स्थिति घोषित की गई है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मिनस जेराइस आपातकालीन प्रबंधन कायार्लय ने सोमवार को कहा कि 18 लोग लापता के रूप में दर्ज हैं और 13,887 अन्य को अपने घरों को खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। आपातकालीन प्रबंधन के अधिकारियों ने कहा कि खोजी दलों को भूस्खलन की घटना में मरे एक शख्स का शव मलबे से मिला है। रविवार और सोमवार को बारिश थोड़ी कम हुई, जिससे दमकलकर्मियों को उन लोगों की तलाश करने में मदद मिली जिनकी गुमशुदगी की सूचना मिली थी, जब उनके घर बाढ़ में बह गए थे।

इस बीच, मिनस जेराइस राज्य सरकार ने सोमवार को मूसलाधार बारिश से प्रभावित 101 शहरों में आपातस्थिति घोषित कर दी, जबकि कैटस अल्तास, इबीराईट और ओरीजानिया शहरों के लिए आपदा घोषणाएं जारी की गईं। राज्य की राजधानी बेलो होरिजोंते ने 24 घंटे की अवधि में 171.8 मिलीमीटर बारिश के साथ रिकॉर्ड बनाया और जैसा कि राष्ट्रीय मौसम सेवा ने 110 साल पहले रिकॉर्ड रखना शुरू किया था, यह जो शहर में हुई सबसे अधिक बारिश को दशार्ता है।

बाढ़ और कीचड़ के अलावा, बेलो होरिजोंते महानगरीय क्षेत्र में बारिश से नदियां उफान पर आ गईं। इसने पेड़ों और बिजली के खंभों को उखाड़ फेंका। सड़कें जलमग्न हो गईं और एक निमार्णाधीन इमारत ढह गई। भारी बारिश के कारण पड़ोसी राज्य एस्पिरितु सेंतो में, 10 दिनों की अवधि में नौ लोगों की मौत हो गई है। एस्पिरितु सेंतो में कई शहरों के लिए आपात स्थिति घोषित की गई है।

About admin