Breaking News
Home / top / भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवे टी-20 में सात रन से हराया, सीरीज में क्लीन स्वीप किया
Mt Maunganui: India players pose for a group photo as they celebrate a 5-0 series win during the Twenty/20 cricket international between India and New Zealand at Bay Oval in Mt Maunganui, New Zealand, Sunday, Feb. 2, 2020.AP/PTI(AP2_2_2020_000115B)

भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवे टी-20 में सात रन से हराया, सीरीज में क्लीन स्वीप किया

जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर जबरदस्त वापसी का बेजोड़ नमूना पेश करके जीत की तरफ बढ़ रहे न्यूजीलैंड को पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय में सात रन से हारा दिया है.

पिछले दोनों मैच सुपर ओवर में जीतने वाले भारत ने इस तरह से पांच मैचों की सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया. भारत ने तीसरी बार तीन या इससे अधिक मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है.

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अपनी टीम को अच्छी वापसी दिलाकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले भारत को तीन विकेट पर 163 रन ही बनाने दिए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड रोस टेलर (47 गेंदों पर 53, 5X4, 3X6) और टिम सीफर्ट (30 गेंदों पर 50, 5X4, 2X6) के अर्धशतकों की मदद से 12.3 ओवर में तीन विकेट पर 116 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रहा था लेकिन यहीं से मैच ने पासा पलटा और उसकी टीम नौ विकेट पर 156 रन ही बना पाई.

इससे पहले विराट कोहली को विश्राम दिए जाने के कारण भारत की कमान संभाल रहे रोहित शर्मा ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 41 गेंदों पर 60 रन बनाए जिसमें तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं. उन्होंने केएल राहुल (33 गेंदों पर 45, 4X4, 2X6) के साथ दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की. श्रेयस अय्यर के 31 गेंदों पर नाबाद 33 रन का योगदान दिया.

रोहित बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गए और क्षेत्ररक्षण के लिए नहीं उतरे लेकिन उनकी जगह टीम की कमान संभाल रहे राहुल ने अपनी नेतृत्व क्षमता का अच्छा परिचय दिया. बुमराह (चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट), नवदीप सैनी (23 रन देकर दो) और शार्दुल ठाकुर (38 रन देकर दो) ने भारत को वापसी दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

भारतीय गेंदबाजों ने यह वापसी तब की जबकि शिवम दुबे के एक ओवर में 34 रन बने थे. इस तरह से भारत किसी एक ओवर में 30 से अधिक रन देने के बावजूद जीत दर्ज करने वाली पहली टीम बन गया.

बुमराह ने अपने पहले ओवर में ही मार्टिन गुप्टिल (दो) को पगबाधा आउट किया जबकि वाशिंगटन सुंदर ने अगले ओवर में कोलिन मुनरो (छह गेंद पर 15) को बोल्ड करके उनके तेवरों पर विराम लगाया. टॉम ब्रूस के रन आउट होने से स्कोर तीन विकेट पर 17 रन हो गया.

लेकिन टेलर और सीफर्ट ने सहजता से बल्लेबाजी की. राहुल ने दसवां ओवर दुबे को सौंपा. टेलर और सीफर्ट ने इस ओवर में चार छक्कों और दो चौकों की मदद से 34 रन बटोरे. इस तरह से यह टी-20 क्रिकेट का दूसरा सबसे महंगा ओवर बन गया.

न्यूजीलैंड का स्कोर तीन विकेट पर 116 रन था और वह सुगमता से लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा था लेकिन तभी सीफर्ट अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद नवदीप सैनी की गेंद पर मिड विकेट पर कैच दे बैठे. उन्होंने पांच चौके और तीन छक्के लगाए. बुमराह ने नए बल्लेबाज डेरिल मिशेल को बोल्ड कर दिया.

मिशेल सैंटनर (छह) और स्कॉट कुगलीन ने दबाव में ठाकुर की गेंदों पर हवा में कैच लहराए. टेलर ने सैनी की बाहर जाती गेंद को छेड़कर विकेटकीपर राहुल को कैच दे दिया. ईश सोढ़ी (नाबाद 16) ने दो छक्के लगाए लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हुआ.

इससे पहले स्कॉट कुगलीन (25 रन देकर दो) और हामिश बेनेट (21 रन देकर एक) की अगुवाई में कीवी गेंदबाजों ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. राहुल के आउट होने से भारतीय लय गड़बड़ाई जबकि इसके बाद रोहित पिंडली की चोट के कारण पवेलियन लौट गए.

रोहित के बाहर लौटने के बाद भारत ने अंतिम 20 गेंदों पर केवल 25 रन बनाए. इनमें साउदी (चार ओवर 52 रन) का अंतिम ओवर भी शामिल हैं जिसमें मनीष पांडे (चार गेंदों पर नाबाद 11) ने छक्का और चौका लगाया. अय्यर ने 12वें ओवर में क्रीज पर कदम रखने पर साउदी और मिशेल सैंटनर पर छक्के लगाये थे लेकिन डेथ ओवरों में वह अपेक्षित तेजी नहीं दिखा पाए.

रोहित की जगह पारी की शुरुआत करने वाले संजू सैमसन (दो) दूसरी बार मौके का फायदा नहीं उठा पाए और दूसरे ओवर में ही शॉर्ट कवर पर कैच देकर पवेलियन लौट गए.

राहुल ने न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान साउदी के एक ओवर में एक छक्का और दो चौके लगाए और फिर कुगलीन पर खूबसूरत छक्का लगाया. रोहित ने सैंटनर और ईश सोढ़ी पर सहजता से छक्के लगाए. उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले साउदी पर चौका जड़कर 35 गेंदों पर अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया.

About admin