Breaking News
Home / top / अब प्राइवेट कर्मचारियों को भी मिलेगा पेंशन!

अब प्राइवेट कर्मचारियों को भी मिलेगा पेंशन!

केंद्र की मोदी सरकार नौकरी करने वालों को बड़ी राहत दे सकती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईपीएफ की तरह, जल्द पेंशन स्कीम (Pension Scheme in India) को लेना भी जरूरी हो सकता है. अगर आसान भाषा में समझें तो पीएफ (PF) की तरह, जल्द पेंशन स्कीम के लिए भी हर महीने सैलरी से पैसे कटाने होंगे. कितने पैसे कटेंगे इसका फैसला कर्मचारी खुद ले सकेगा.

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, इस फैसले से लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा. वित्त सचिव राजीव कुमार (Finance Secretary of India) ने अखबार को बताया है कि इसके लिए जल्द सिस्टम तैयार होगा और हर महीने कम से कम 100 रुपये कर्मचारी कटवा सकेगा और इतना ही कंपनी अपनी तरफ से खाते में दे सकती है. उनका कहना है कि जो आज युवा हैं उन्हें कल बुजुर्ग होने पर पैसों की जरुरत होगी.

(1) आपको बता दें कि नौकरीपेशा लोग अक्सर पीएफ खाते को लेकर परेशान रहते हैं. खासकर प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले ज्यादातर लोग ईपीएफ के साथ मिलने वाली पेंशन के बारे में नहीं जानते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि नौकरीपेशा की सैलरी से कटने वाली रकम दो खातों में जाती है.

(2) पहला प्रॉविडेंट फंड यानी EPF और दूसरा पेंशन फंड यानी EPS होता है. कर्मचारी की सैलरी से कटने वाला पैसा 12 फीसदी कर्मचारी ईपीएफ में जमा हो जाता है. इसके अलावा कंपनी की ओर से 3.67 फीसदी EPF में जमा होता है और बाकी 8.33 फीसदी हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा हो जाता है.

(3) PF खाते की रकम को कोई भी कर्मचारी एक तय समय के बाद निकाल सकता है. लेकिन, पेंशन की रकम निकालने के लिए नियम सख्त है, क्योंकि यह अलग-अलग स्थिति में तय होते हैं.

About admin