Breaking News
Home / top / संसद LIVE : लोकसभा में शशि थरूर ने सरकार को घेरा, कहा- सरकारी योजनाओं का नाम शटडाउन इंडिया होना चाहिए

संसद LIVE : लोकसभा में शशि थरूर ने सरकार को घेरा, कहा- सरकारी योजनाओं का नाम शटडाउन इंडिया होना चाहिए

नयी दिल्ली : कांग्रेस नेता शशि थरूर ने आज लोकसभा में कहा कि सरकार ने स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्टार्टअप इंडिया पर बोलने वालों को भुगतान किया था, लेकिन स्टैंडअप इंडिया पर कोई ध्यान नहीं दिया गया क्योंकि सरकार स्टैंड-अप कॉमेडियन पर प्रतिबंध लगाने में बहुत व्यस्त है. सरकारी योजनाओं को वास्तव में सिट-डाउन इंडिया, शटडाउन इंडिया और शट-अप इंडिया नाम दिया जाना चाहिए.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने आज लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा है कि सरकार ने अभी एनआरसी को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने के संबंध में कोई फैसला नहीं किया है. राष्ट्रपति के अभिभाषण में भी एनआरसी का कोई जिक्र नहीं किया गया था.  इससे पहले महात्मा गांधी पर भाजपा सांसद अनंत हेगड़े की विवादित टिप्पणी को लेकर लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्यों ने सदन में भारी हंगामा किया . विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी.

लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू होते ही हंगामा भी शुरू हो गया. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने अनंत कुमार हेगड़े के गांधी पर दिए गए बयान का जिक्र करते हुए सत्ता पक्ष पर हमला किया. उन्होंने सत्ता पक्ष की तरफ इशारा करते हुए कहा कि ये रावण की औलाद हैं, जो राम के पुजारी का अपमान कर रहे हैं. अधीर रंजन चौधरी के बयान पर जमकर हंगामा हुआ. भाजपा सांसदों ने अपनी सीट से खड़े होकर इसका विरोध किया.

इससे पहले सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही सभा ने ओमान के दिवंगत सुल्तान कबूस बिन सईद और कई पूर्व दिवंगत लोकसभा सदस्यों को कुछ पल मौन रखकर श्रद्धांजलि दी.

इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जैसी ही प्रश्नकाल शुरू किया तो कांग्रेस, द्रमुक और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सदस्य अपने स्थान पर खड़े हो गए.कांग्रेस सदस्यों ने हेगड़े की विवादित टिप्पणी का मुद्दा उठाया और ‘महात्मा गांधी अमर रहे’ के नारे लगाए. शोर-शराबे के बीच बिरला ने विपक्षी सदस्यों से कहा कि गृह मंत्री (अमित शाह) जवाब देना चाहते हैं और आप लोग चर्चा करिये.

लोकसभा में मंगलवार को राष्ट्रीय नागरिक पंजी से जुड़ा प्रश्न सूचीबद्ध था और सदन में गृह मंत्री अमित शाह मौजूद थे. सदन में हंगामा थमता नहीं देख उन्होंने करीब 11:05 बजे सभा की बैठक दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. खबरों के मुताबिक हेगड़े ने पिछले दिनों बेंगलुरू के एक कार्यक्रम में कथित तौर पर दावा किया कि आजादी की पूरी लड़ाई अंग्रेजों की सहमति एवं सहयोग से लड़ी गई थी और महात्मा गांधी के नेतृत्व वाला स्वतंत्रता आंदोलन एक ‘नाटक’ था.

About admin