Breaking News
Home / top / दिल्ली चुनाव: आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र जारी, केजरीवाल ने मेनिफेस्टो में किए बड़े वादे

दिल्ली चुनाव: आम आदमी पार्टी का घोषणा पत्र जारी, केजरीवाल ने मेनिफेस्टो में किए बड़े वादे

दिल्ली विधानसभा चुनाव में चंद रोज़ बचे हैं। मतदान से चार दिन पहले मंगलवार को आम आदमी पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस दौरान मनीष सिसोदिया समेत अन्य पार्टी के नेता मौजूद रहे। मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब देश में अच्छा इलाज, सुरक्षा, हर किसी को पानी, खाना मिल पाएगा तो ही देश आगे बढ़ेगा।

दिल्ली के महाभारत में जीत हासिल करने के लिए अरविंद केजरीवाल ने कई बड़े-बड़े वादे किए हैं। आम आदमी पार्टी ने अपने घोषणापत्र में जनलोकपाल बिल, स्वराज बिल, राशन की डिलीवरी, स्कूल पाठ्यक्रम में देशभक्ति की पढ़ाई, 24*7 बाजार खुले रहने की बात कही है।

घोषणापत्र के प्रमुख वादे:

  • भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करवाने के लिए केंद्र पर बनाएंगे दबाव
  • मेट्रो नेटवर्क को 5 हजार किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा
  • दिल्ली में 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे
  • सफाई कर्मी की ड्यूटी पर मौत होने पर परिवार को 1 करोड़ की सहायता राशि दी जाएगी
  • दिल्ली स्वराज बिल में मोहल्ला सभा को बढ़ावा, राशन की डोर स्टेप डिलिवरी को शामिल किया गया
  • अगले 5 साल में 10 लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने का प्लान
  • स्कूलों में देशभक्ति लिए देशभक्ति का पाठ्यक्रम होगा

बता दें कि इससे पहले AAP ने गारंटी कार्ड लॉन्च किया था। इसमें मौजूदा समय में चल रही योजनाओं को चुनाव बाद भी लागू रखने की गारंटी दी गई थी। इसके तहत 24 घंटे बिजली और 200 यूनिट फ्री बिजली देने की गारंटी की थी। इसके अलावा 24 घंटे हर घर में पानी और 20,000 लीटर पानी मुफ्त मुहैया कराने का वादा किया था। इसके अलावा सभी दिल्ली वालों को मुफ्त इलाज और दिल्ली में पैदा होने वाले हर बच्चे को स्नातक तक फ्री शिक्षा की गारंटी भी दी थी।

इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो का नेटवर्क बनेगा, बसें ज्यादा खरीदी जाएंगी, महिलाओं की सुरक्षा का भी इंतजाम होगा, महिलाओं को अगले पांच साल और फ्री बस यात्रा, स्टूडेंट्स के लिए भी फ्री यात्रा की गारंटी दी है। प्रदूषण को कम करने के लिए 2 करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाने, वैक्यूम क्लीनिंग कराने, यमुना को भी प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की बात कही गई है /दिल्ली को कचरा मुक्त करने का भी वादा किया गया है। इसके अलावा महिला सुरक्षा, कच्ची कॉलोनी में सड़क, पानी, नाली, सीसीटीवी, स्ट्रीट लाइट, मोहल्ला क्लिनिक बनाने और झुग्गीवालों को जहां झुग्गी है वहीं मकान बनाकर देने की गारंटी दी गई है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गारंटी कार्ड जारी करते हुए कहा था कि अगले कुछ दिनों में पार्टी अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। घोषणा पत्र के लिए डॉक्टर्स, ठेके पर काम करने वालों, शिक्षकों, छात्रों, सफाई कर्मचारियों पर बातें होंगी, लेकिन गारंटी कार्ड सभी दिल्ली वालों को प्रभावित करता है।

About admin