Breaking News
Home / top / अफजल गुरु की बरसी से पहले कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर निलंबित

अफजल गुरु की बरसी से पहले कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर निलंबित

श्रीनगर:  कश्मीर में एक बार रविवार को 2जी मोबाइल सेवा को निलंबित कर दिया गया. कश्मीर में बीते महीने ही मोबाइल सेवा को शुरू किया गया था. सरकार ने यह कदम संसद पर हमले के दोषी आतंकी अफजल गुरु की बरसी की वजह से उठाया है. अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर के कुछ भागों में हल्की-फुल्की पाबंदी लगाई गई है. अफजल गुरु की बरसी पर ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस ने कश्मीर में बंद का आह्वान किया है.

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद 5 अगस्त को मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी. कोर्ट के आदेश के बाद इसे 25 जनवरी को बहाल किया गया था. केंद्र ने पिछले साल पांच अगस्त को पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य पर लागू संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बना दिया था और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों-जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था. गणतंत्र दिवस के मौके पर सरकार की ओर से जम्मू कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल की गई थी.

फिलहाल जम्मू कश्मीर में सिर्फ 301 वेबसाइट खोलने की इजाजत होगी, लेकिन सोशल मीडिया ऐप पर पाबंदी लगी रहेगी. 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को इससे पहले जम्मू के सभी दस जिलों और कश्मीर के दो जिलों, कुपवाड़ा और बांदीपोरा में बहाल किया गया था. कश्मीर में इंटरनेट बंद किए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था. तब सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि लोगों को बुनियादी सुविधाओं से वंचित नहीं रखा जा सकता है. इसी को देखते हुए कश्मीर में इंटरनेट सेवा बहाल की गई थी.

About admin